बाल विकास के लिए शीर्ष 6 आवश्यक विटामिन (Top Essential Vitamins For Hair Growth)


6 बाल विकास के लिए आवश्यक विटामिन: एक आश्चर्यजनक रूप से लंबा और ऊपरी बाल प्राप्त करना हम में से कई के लिए एक दिन-प्रतिदिन का सपना बना रहता है। हालांकि, इसे प्राप्त करना मुश्किल काम हो सकता है। नियमित सैलून उपचार, नुकसान से अपने बालों की रक्षा करना, और, सबसे ऊपर, जब आप अपने बाल देखभाल और रखरखाव करते हैं और वांछित परिणाम की प्रतीक्षा करते हैं तो आप धैर्य से बाहर निकल सकते हैं। बार-बार, हम बाल वृद्धि पर पोषण के लाभों को ध्यान में रखना भूल जाते हैं। एक शक के बिना, स्वस्थ बाल अच्छे स्वास्थ्य को दर्शाता है जो संतुलित आहार से लाया जाता है जो आपके शरीर को उचित मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा, विटामिन, फाइबर, पानी और खनिजों के साथ प्रदान करता है। फुलर और चमकदार बालों के विकास के लिए, हमारे आहार में प्रोटीन, खनिज और विटामिन सहित तीन सबसे आवश्यक पोषक तत्वों की आवश्यकता है नीचे स्वस्थ बालों के विकास के लिए आवश्यक कुछ विटामिन हैं।

6 बाल विकास के लिए आवश्यक विटामिन

1. विटामिन ए


विटामिन ए आपके शरीर में सभी कोशिकाओं के विकास में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। यह मानव शरीर में बाल ऊतकों की वृद्धि को बढ़ा देता है। इसके अलावा, यह सीबम का उत्पादन उत्तेजित करता है जो एक स्कैल्प मॉइस्चराइज़र के रूप में कार्य करता है और स्वस्थ बालों को बनाए रखने में मदद करता है। विटामिन ए की कमी के कारण कई समस्याओं का सामना हो सकता है, जैसे बालों के झड़ने और समय से पहले का सूजन। यद्यपि आपके आहार में पर्याप्त विटामिन ए होना आवश्यक है, लेकिन इस खाद्य पदार्थ की अधिक मात्रा खतरनाक हो सकती है। बीटा कैरोटीन के रूप में गाजर, मीठे आलू, पालक, काली और कद्दू में विटामिन ए पाया जाता है। दूध, दही, अंडे और कॉड लिवर ऑयल सहित पशु उत्पाद विटामिन ए में समृद्ध हैं

2. विटामिन बी



विटामिन बी आपके सिर के आसपास ऑक्सीजन को परिचालित करने में मदद करता है, जो बदले में बालों के विकास में मदद करता है। आपके आहार में बायोटिन का अभाव बालों के झड़ने का कारण बन सकता है फिर भी, इस महत्वपूर्ण पोषक तत्व की कमी बहुत दुर्लभ है क्योंकि यह स्वाभाविक रूप से विभिन्न खाद्य पदार्थों का होता है। विटामिन बी लाल रक्त कोशिकाओं को पैदा करने में मदद करता है, जो बालों के रोम और खोपड़ी क्षेत्र में ऑक्सीजन के साथ-साथ पोषक तत्वों को ट्रांसपोर्ट करता है। बाल विकास के लिए यह प्रक्रिया आवश्यक है संपूर्ण अनाज, मांस, बादाम, मछली, पत्तेदार साग और समुद्री भोजन विटामिन बी के अच्छे स्रोत हैं। इसके अलावा, विटामिन बी 12 केवल पशु आहार में उपलब्ध है, इसलिए यदि आप एक शाकाहारी हैं, तो पूरक लेने का प्रयास करें।

3. विटामिन सी



विटामिन सी एक आवश्यक तत्व होता है जब यह कोलेजन के निर्माण की बात आती है, बाल विकास का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और बालों को धूसर करने से रोकता है। एक मजबूत एंटीऑक्सिडेंट होने के नाते, विटामिन सी आपकी त्वचा को मुक्त कणों से बचाने में मदद करता है जो ऑक्सीडेटिव तनाव का कारण बनता है। यह लोहे के अवशोषण में भी आवश्यक है, एक आवश्यक बाल विकास खनिज। मिर्च, स्ट्रॉबेरी, खट्टे फल और अमरूद विटामिन सी स्रोत उपयुक्त हैं।

4. विटामिन ई



विटामिन सी की तरह, विटामिन ई एक एंटीऑक्सिडेंट है जो ऑक्सीडेटिव तनाव को रोकने में मदद करता है और बाल विकास को उत्तेजित करता है। अध्ययन से पता चलता है कि नियमित रूप से विटामिन ई का सेवन आपको फुलर और चमकदार बालों को बढ़ाता है। बादाम, सूरजमुखी के बीज, avocados और पालक सभी विटामिन ई में समृद्ध हैं

5. जिंक



जस्ता बाल ऊतकों की वृद्धि और मरम्मत में मदद करता है। यह वसामय ग्रंथियों और बाल follicles जीवंत रहता है। अध्ययन से पता चलता है कि जस्ता की खुराक जस्ता की कमी से शुरू होने वाले बालों के झड़ने को रोकती है। हालांकि, उच्च जस्ता खुराक के कारण बालों के झड़ने का भी परिणाम हो सकता है। इसलिए, पूरक आहार के बजाय जस्ता में भोजन उत्पादों का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है। कस्तूरी, बीफ, पालक, कद्दू के बीज, गेहूं के बीज और मसूर जैसे खाद्य जस्ता के अच्छे स्रोत हैं।

6. आयरन



पर्याप्त लोहे का अभाव बालों के झड़ने का मुख्य कारण है, खासकर महिलाओं में। ऐसा इसलिए है क्योंकि लाल रक्त कोशिकाओं को बाल कूप और खोपड़ी क्षेत्र सहित विभिन्न शरीर के अंगों के लिए ऑक्सीजन परिवहन में मदद करता है। इससे बाल वृद्धि के लिए आवश्यक खनिज होता है पर्याप्त लोहे का अभाव एनीमिया का कारण बनता है, और बालों के झड़ने और अन्य बाल विकारों का मुख्य कारण है। लोहे में समृद्ध खाद्य पदार्थों में कस्तूरी, क्लेम्स, अंडे, पालक, लाल मांस और दाल शामिल हैं।

अंतिम फैसले

अपने बाल विकास को बढ़ावा देने के लिए रासायनिक खुराक और अन्य कृत्रिम उपायों का इस्तेमाल करना आपको तात्कालिक परिणाम दे सकता है, लेकिन इनमें से अधिकतर खतरनाक साइड इफेक्ट होते हैं। इन विटामिन उत्पादों के ऊपर, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा, फाइबर, पानी और खनिजों की पर्याप्त मात्रा में बालों के तेज और स्वस्थ विकास की गारंटी होगी।


Comments